पशुओं में लाल खजुली से मुक्ति के लिए टीकाकरण अभियान

वरिष्ठ संवाददाता।

ठाणे जिला परिषद द्वारा पशुपालन विभाग अभियान के तहत पशुओं का टीकाकरण और टैगिंग करके पशुपालन किया जाना चाहिए- कृषि, पशु व डेयरी समिति के अध्यक्ष संजय निमसे की अपील।

ठाणे।ठाणे जिला परिषद के पशुपालन विभाग की तरफ से पशुओं को लाल खजुली जैसी बीमारी से निजात पाने के लिए राष्ट्रीय पशु नियंत्रण प्रणाली के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है।जिला के अंतर्गत सभी पशुओं के पालन करने वाले लोगों को से अपने पशुओं को टैगिंग पद्धति के अनुसार पालन करने के लिए आवाहन कृषि,पशु सभापती संजय निमसे ने किया।

1सितंबर से शुरू यह टीकाकरण मुहिम 45 दिनों तक चलाई जाएगी।सभापती निमसे ने अपनी मौजूदगी में जिले के कई ग्रामीण इलाकों में पशुओं को टीकाकरण करवाया।इस मुहिम के तहत टप्पा वाइज ग्रामीण इलाकों के पशुओं को सौ प्रतिशत टीकाकरण व टैगिंग करने का उद्देश्य है।इसके लिए डेढ़ लाख के आस पास टीका मुहैया कराई गई है।साथ ही तहसील स्तर पर पशु चिकित्सा अधिकारी व कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

ग्रामीण इलाकों में गाय, भैस,बैल का टीकाकरण किया जा रहा है और पशुओं के कानों को छेदकर निशान के तौर पर बिला पहनाया जा रहा है।इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष सुषमा लोणे,मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल सोनवणे, उपाध्यक्ष सुभाष पवार,सदस्य देवराम भगत,उप सभापती जगन्नाथ पष्टे, जिला पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मण पवार,डॉ. लक्ष्मी पावरा,डॉ दर्शन दलवी,डॉ अमोल सरोदे,डॉ. करण, डॉ शिंदे व अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

7 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: