कल्याण-आसनगाव, कासारा के आगे रहनेवाले लोगों का सफर होगा सुहाना ,

यूसुफ पूरी।

कल्याण । लोकल ट्रेन को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए रेलवे ने मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट ,(एमयूटीपी) 3ए का हिस्से रहे कल्याण आसंनगाव 4 थी रेल लाइन परियोजना के निर्माण कार्य को गति दे दी है। 4 थी रेल लाइन निर्माण कार्य का पूरा हो जाने के बाद जब इस मार्ग पर जब इस मार्ग पर लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा तो इसका सबसे ज्यादा फायदा कल्याण आसंनगाव और कासारा के आगे रहने वाले रेल यात्रियों को होगा।

मुंबई में सस्ता मकान मिलना मुश्किल होने के कारण इन इलाकों आए दिन लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐसे में लगातार बढ़ रही जनसंख्या के चलते इस स्थान पर बगैर लोकल के आना संभव नही है। कल्याण आसंनगाव के बीच 26 किमी रेल लाइन परियोजना एमयूटीपी 3 ए का हिस्सा है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 1,759 करोड़ रुपए है। कल्याण आसनगाव के बीच जब इस परियोजना का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा तो मध्य रेलवे को कल्याण आसंनगाव के बीच 15 डिब्बा लोकल सेवाओं को बढाने में आसानी होगी।

फिलहाल इस मार्ग पर केवल 2 ही लाइन पर लंबी दूरी और माल गाड़ी जैसी ट्रेनों का परिचालन होता है। 15 डिब्बा लोकल ट्रेन को चलाने के लिए नए प्लेटफॉर्म निर्माण कार्य मौजूद प्लेटफॉर्म के विस्तार के साथ ही एक नए फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य मध्य रेलवे मानसून के बाद शुरू करेगी। कल्याण रेलवे स्टेशन मध्य रेलवे के भीड़ भाड़वाले स्टेशनों में एक है। यहां से लोकल और लंबी दूरी की ट्रेन का परिचालन होता है। कोरोना महामारी से पहले कल्याण स्टेशन से रोजाना 5 लाख यात्री और आसंनगाव स्टेशन से 2 लाख यात्री सफर करते थे।

105 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: