सिडको की घोषणा कोरोना योद्धाओं को मिलेगा घर !

यूसुफ पूरी।

नवी मुंबई । कोरोना काल में अपनी जान की बाजी लगाकर जिन लोगों ने कोरोना ग्रस्तों की सेवा की। ऐसे लोगों को राज्य सरकार ने कोरोना योद्धा का दर्जा दिया गया है। इन कोरोना योद्धाओं के घरों का सपना साकार करने के लिए सिड़को द्वारा विशेष गृहनिर्माण योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत सिडको ने घर के लिए आवेदन करने वाले सभी कोरोना योद्धाओं को घर मुहैया कराने की घोषणा की है।
गौरतलब है कि कोरोना योद्धाओं के लिए शुरू की गई विशेष गृहनिर्माण योजना के तहत सिडको ने अपने 5 नोड में 4 हजार 488 घरों को कोरोना योद्धाओं के लिए आरक्षित रखा है। जिसके लिए सिडको ने कोरोना योद्धाओं को 15 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध कराई थी। आवेदन करना की यह प्रक्रिया 7 सितंबर तक जारी रहेगी। इस विशेष योजना के तहत घर के लिए आवेदन करने वाले सभी कोरोना योद्धाओं को घर मिलेगा। ऐसी घोषणा सिडको ने की है। सिडको की इस घोषणा से घर के लिए आवेदन करने वाले कोरोना योद्धाओं में खुशी की लहर देखी जा रही है।
वज्रेश्वरी माता मंदिर खोलने को लेकर मनसे का घंटानाद आंदोलन
17 तक लॉटरी निकलने की संभावना
कोरोना योद्धाओं के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत घर के लिए जिन लोगों ने आवेदन किया है, उनके नाम की लॉटरी 17 सितंबर तक निकालने की तैयारी सिडको द्वारा की जा रही है। इसमें जिन कोरोना योद्धाओं के नाम की लॉटरी में नहीं निकलेगा। ऐसे आवेदनकर्ताओं को सिडको की आगामी गृह निर्माण योजना की लॉटरी में शामिल किया जाएगा। सिडको के इस फैसले से नवी मुंबई में घर लेने का सपना देख रहे कोरोना योद्धाओं का सपना साकार होना अब तय हो गया है। नवी मुंबई के 5 नोड में घर उपलब्ध
सिडको ने कोरोना योद्धाओं के घर के सपनों को साकार करने के लिए नवी मुंबई के तलोजा, कलंबोली, खारघर, घनसोली और द्रोणागिरी जैसे 5 नोड़ में घर 4488 घर उपलब्ध कराया है। इसमें 1088 घर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक तौर से कमजोर लोगों के लिए है। 3400 घर सर्वसाधारण वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, दिव्यांगों के लिए उपलब्ध कराया गया है।
बता दें कि इसके पहले सिडको की गृह निर्माण योजना में घर के लिए जमानत की राशि कम होती थी। इसके चलते इस योजना में वह लोग भी आवेदन करते थे, जो घर की लॉटरी लगने के बाद उसे बेचने का इरादा रखते थे। ऐसे लोगों के पर नकेल कसने के लिए सिडको ने इस बार जमानत की राशि में वृद्धि कर दिया था। पहले यह राशि 25 हजार रुपए तक थी। इस बार इसे 2 लाख से 2.5 लाख रुपए तक किया गया था।

95 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: