ठाणे मनपा की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस” ​​ उत्सव मनाया गया।

(HNI Live)

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका द्वारा वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों के बारे में नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के लिए “वाहन प्रदूषण नियंत्रण” पर एक कार्यशाला का आयोजन करके “अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस” ​​​​बड़े उत्साह के साथ मनाया गया।
इस अवसर पर परिवहन समिति के अध्यक्ष विलास जोशी, परिवहन प्रबंधक भालचंद्र बेहरे, क्षेत्रीय परिवहन विभाग के विश्वेश्वर शिंदे, प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी मनीषा प्रधान, वरिष्ठ रसायनज्ञ राजू जाधव, विद्या सावंत, ज्ञानसाधना कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. कोकने, औद्योगिक विभाग निदेशक रोहित मिल्स, महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि ज्ञानसाधना कॉलेज के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ परिवहन सेवा के कर्मचारी भी मौजूद रहे।कोरोना काल में लॉकडाउन ने हवा को बहुत शुद्ध किया और आसमान को साफ और नीला बना दिया। इसलिए, संयुक्त राष्ट्र (यूएनओ) ने 7 सितंबर, 2020 को ब्लू स्काई के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस के रूप में घोषित किया है और हर साल इसे ‘ब्लू स्काई के लिए स्वच्छ वायु दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भी ठाणे महानगर पालिका की ओर से 7 सितंबर 2021 को अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस के अवसर पर ठाणे मनपा द्वारा ‘वाहन प्रदूषण नियंत्रण’ पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में परिवहन समिति के अध्यक्ष विलास जोशी ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए ठाणे मनपा परिवहन सेवा के माध्यम से किए जाने वाले उपायों पर मार्गदर्शन दिया। इस दौरान छात्रों को ठाणे महानगर पालिका की परिवहन सेवा की बसों की अत्याधुनिक सफाई और पीयूसी का प्रदर्शन दिखाया गया। साथ ही सीएनजी गैस और पीयूसी सर्टिफिकेट की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा वरिष्ठ रसायनज्ञ राजू जाधव ने वायु प्रदूषण पर भी मार्गदर्शन किया।

वायु प्रदूषण, यातायात प्रदूषण, औद्योगिक उत्सर्जन, डीजी सेट और ईंट भट्टों, बायोमास, फसल, अपशिष्ट भस्मीकरण के साथ-साथ निर्माण और विध्वंस कचरे से धूल प्रदूषण, वाहन रखरखाव, पीयूसी प्रमाणपत्र का नवीनीकरण, लेन ड्राइविंग और जनता पर ध्यान देने से संबंधित महत्वपूर्ण कारक परिवहन, एकाग्रता आदि पर मार्गदर्शन दिया गया। इस दौरान “माई वसुंधरा अभियान 2020” के तहत हरी झंडी भी पढ़ी गई।

176 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: