सिन्धदुर्ग में 9 अक्टूबर को होगा चिपी हवाई अड्डे, का मुख्यमंत्री ठाकरे व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपस्थिति में उद्घाटन – उद्योग मंत्री सुभाष देसाई !

(HNI Live)

मुंबई। सिंधुदुर्ग में चिपी हवाई अड्डे का उद्घाटन 9 अक्टूबर, 2021 को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य शिंदे की उपस्थिति में किया जाएगा, यह हवाई अड्डा,कोंकण के बुनियादी ढांचे को जोड़ता है और विकास को बढ़ावा देता है, जल्द ही खुल जाएगा। इस कार्यक्रम की जानकारी उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने मंत्रालय में एक संवाददाता सम्मेलन में बताई।
उद्योग मंत्री श्री. देसाई ने कहाकि उद्योग विभाग के तहत महाराष्ट्र राज्य औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) ने परियोजना शुरू कर दी है और हवाई अड्डे पर सभी आवश्यक काम पूरा कर लिया है। परियोजना के लिए कुल 286 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया था। इस परियोजना के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए गए थे, जिसकी लागत करीब 520 करोड़ रुपये थी। आईआरबी, सिंधुदुर्ग एयरपोर्ट प्रा. लिमिटेड उन्हें एयरपोर्ट निर्माण, वित्त और संचालन (डीबीएफओ) के लिए लीज पर नौकरी दी गई है। उन्होंने इसे खर्च किया है। हवाई अड्डे के संचालन के लिए आवश्यक जलापूर्ति, सड़क विकास, सुरक्षा दीवार आदि जैसे कार्य एमआईडीसी के माध्यम से किए गए हैं। इसके लिए MIDC के माध्यम से 14 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।
सभी आवश्यक लाइसेंस भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से प्राप्त कर लिए गए हैं। हवाई अड्डे के लिए विकास समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। देसाई ने कहाकि एयरपोर्ट नहीं होने की वजह से सिंधुदुर्ग जिले का ताज खो गया था। लेकिन अब कोंकण के लोग समृद्धि की ओर बढ़ रहे हैं। हवाई अड्डा कोंकण के विकास को बढ़ावा देगा और पर्यटन व्यवसाय के विस्तार में मदद करेगा। समुद्र के लिए हवाई यात्रा शुरू होने से, जो कोंकण का आकर्षण है, अधिक से अधिक पर्यटक पहुंच सकेंगे।

144 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: