राफेल विमान भारतीय लड़ाकू विमान में हुआ शामिल

दिनेश शुक्ला।

एक तरफ जहां भारत चीन सीमा विवाद चल रहा है तो वही दूसरी तरफ भारत मजबूती के साथ आगे की तरफ बढ़ रहा है। जिस कामयाबी को देखते हुए चीन और पाकिस्तान की नसों के खून सुख रहे है।

फ्रांस का बना हुआ राफेल विमान भारतीय लड़ाकू विमान में राफेल जेट्स हुआ शामिल राफेल विमान के लिए 2016 में फ्रांस के साथ 36 विमानों की डील हुई थी। जिसके अन्तर्गरत जुलाई 2020 में 5 राफेल विमान भारत मे आ गये।
आज 9 सितंबर गुरुवार को भारतीय सर्वधर्म पूजा पाठ मंत्रोच्चार पद्धति के साथ हरियाणा के अंबाला एयरबेस स्टेशन पर औपचारिक समारोह में लड़ाकू राफेल जेट्स विमान को भारतीय लड़ाकू विमान में शामिल कर लिया गया है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समारोह में फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ मौजूद रहे। खासकर फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली राफेल इंडक्शन सेरेमनी में शामिल होने भारत आई हुई है।
इस समारोह अवसर पर एयरफोर्स के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के भदौरिया,चीफ ऑफ डिफेंस जनरल रावत की उपस्थिति रही।
जिस अवसर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहाकि यह लड़ाकू राफेल विमान भारत के लिए गेमचेंजर साबित होगा।साथ ही उन्होंने कहाकि राफेल का इंडक्शन भारतीय वायुसेना के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा रक्षा मंत्री ने कहाकि भारत भाईचारे व समानता के प्रति प्रतिबद्ध है।हम किसी भी परिस्थिति में अपनी समप्रभुता व क्षेत्रीय अखंडता से समझौता हरगिज नही करेंगे।

126 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: