नवी मुंबई महानगर पालिका द्वारा पुरस्कृत 6 कोविड सेंटर आरटी-पीसीआर परीक्षण और प्रयोगशाला का ऑनलाइन उद्घाटन-मुख्यमंत्री

दिनेश शुक्ला

मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी, इस अभियान को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाए – मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

ठाणे। राज्य सरकार द्वारा बड़ी संख्या में स्वास्थ्य सुविधाएं बनाई जा रही हैं। इस सुविधा की उत्कृष्ट गुणवत्ता के बावजूद, इस बारे में लोगों के मन में संदेह है। एजेंसियों द्वारा बनाये जा रहे इन सभी जंबो सुविधाओं के बारे में लोगों के मन में विश्वसनीयता बढ़ाने के प्रयास करने चाहिए।
मुख्यमंत्री ने नवी मुंबई महानगर पालिका द्वारा बनाये गए छह कोविड केंद्रों की अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं का ऑनलाइन उद्घाटन किया। उद्घाटन के इस कार्यक्रम में ठाणे जिला पालक मंत्री व शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, सांसद राजन विचारे, महानगर पालिका आयुक्त अभिजीत बांगर, नवी मुंबई के पुलिस आयुक्त विपीन कुमार के साथ नवी मुंबई महानगर पालिका के अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस अवसर पर मार्गदर्शन देते हुए, मुख्यमंत्री श्री ठाकरे ने कहा कि कोरोना की बढ़ती व्यापकता को देखते हुए, हम प्रत्येक शहर की आवश्यकताओं के अनुसार सुविधाएं बनाने पर जोर दे रहे हैं। राज्य के शुरुआती दिनों में, केवल कुछ ही प्रयोगशालाएँ थीं। आज हमारे पास 550 प्रयोगशालाएँ हैं। मुंबई के साथ, सरकार पूरे राज्य में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयास कर रही है। भले ही ये सुविधाएं स्थापित की गई हैं, लेकिन इन सुविधाओं के बारे में लोगों के मन में विश्वास पैदा करने की आवश्यकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि अस्पतालों को प्रतिष्ठित निजी अस्पतालों के माध्यम से इलाज के लिए संपर्क किया जाना चाहिए।
कोराना के प्रकोप को रोकने के लिए, श्रृंखला को तोड़ने के लिए लॉकडाउन किया गया था। मिशन शुरुआत के साथ विभिन्न चीजों को लॉन्च करने के साथ सतर्कता समिति के माध्यम से जागरूकता फैलाई जा रही है।
निकट भविष्य में कोरोना रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, राज्य सरकार ने अस्पतालों को 80 प्रतिशत ऑक्सीजन और 20 प्रतिशत ऑक्सीजन उद्योग को प्रदान करने का निर्णय लिया है। ऑक्सीजन को केंद्रीय रूप से वितरित किया जाएगा। आज भी हम सभी के सहयोग से कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ना चाहते हैं।
गणेशोत्सव सभी ने संयम के साथ और सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार मनाया। लेकिन इसी अवधि में, हम परिवार के सदस्यों के कोरोना होने के कई उदाहरणों को लेकर आए हैं।
इसलिए सभी को जिम्मेदार होने की जरूरत है मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी है कि अब इस अभियान को प्रभावी ढंग से चलाया जाए। मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि जरूरी होने पर ही घर से बाहर जाना चाहिए, मास्क, सामाजिक सुरक्षा दूरी, बार-बार हाथ धोना, लोगों में जागरूकता बढ़ाना और स्वयं के साथ परिवार का ध्यान रखना। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि वे अपना मनोबल खोए बिना शासन और प्रशासन की सुविधाओं में विश्वास रखें।
पालक मंत्री एकनाथ शिंदे ने नवी मुंबई महानगर पालिका द्वारा बनाई जा रही सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया। नवी मुंबई महानगर पालिका बड़े पैमाने पर परीक्षण कर रहा है और कोरोना श्रृंखला को तोड़ने में सफल हो रहा है। मरीज की रिकवरी रेट बढ़ गई है। सिस्टम को लापरवाही किए बिना प्रभावी ढंग से लागू किया जाना चाहिए। तात्कालिक अनुरेखण पर जोर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी सुसज्जित कोविंड रोगी केंद्र के रूप में स्थापित किए गए हैं।
शिंदे ने कहाकि नवी मुंबई महानगर पालिका द्वारा
200 बेड के साथ 80 वेंटिलेटर की सुविधा,
राधास्वामी सत्संग आश्रम सेक्टर 24 तुर्भे, एक्सपोर्ट बिल्डिंग, एपीएमसी मार्केट, सेक्टर 19, तुर्भेव एमजीएम हॉस्पिटल सेक्टर 30 सानपाड़ा वाशी 1003 ऑक्सीजन बेड के साथ समर्पित स्वास्थ्य केंद्र साथ ही, पाटीदार समाज भवन, सेक्टर 15, ऐरोली में 302 बेड का कोविड केयर सेंटर स्थापित किया गया है। इन सभी कोविड सेंटरों के विषय मे पालिका आयुक्त अभिजीत बांगर ने परिचय कराया।

5 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: