केंद्रीय योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करें जिला प्रशासन -सांसद कपिल पाटिल

दिनेश शुक्ला

ठाणे। ठाणे जिले में, प्रशासन को केंद्रीय योजनाओं को प्रभावी और गंभीरता से लागू करना चाहिए ताकि अधिक लाभार्थियों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके सांसद कपिल पाटिल की मांग
केंद्र सरकार की योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन की समीक्षा करने और विभागों के बीच समन्वय बनाए रखने के लिए एक जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) का गठन किया गया है। इस समिति की बैठक आज समिति हॉल में ऑनलाइन आयोजित की गई। इस अवसर सांसद श्रीकांत शिंदे, कलेक्टर राजेश नार्वेकर, जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल सोनवणे, परियोजना निदेशक डॉ.रूपाली सतपुते उपस्थित थे।
इस बैठक में केंद्र सरकार की कुल 30 योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन,कृषि विकास योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, अमृत योजना शामिल हैं।
इन योजनाओं की स्थिति और साथ ही उनके कार्यान्वयन के बारे में अधिकारियों से जानकारी मांगी गई थी। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरूकता पैदा की जानी चाहिए। उन्होंने संबंधितों को इसमें सभी घटकों की भागीदारी बढ़ाने के निर्देश भी दिए। साथ ही, अगले महीने में, इन सभी योजनाओं का निरीक्षण किया जाएगा और प्रत्येक विभाग-वार और नगर पालिका-वार समीक्षा की जाएगी।
सांसद कपिल ने कहाकि नगर निगमों और नगर परिषदों को योजनाओं पर केंद्र द्वारा की गई कार्रवाई पर भी रिपोर्ट देनी चाहिए। दूरसंचार और रेलवे योजनाओं पर भी जानकारी मांगी गई थी। श्री पाटिल ने यह भी सुझाव दिया कि प्रशासन को लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए इन कार्यों को अधिक गंभीरता से लेना चाहिए।

11 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: