ठाणे जिला प्रशासन को मतदाता सूची तैयार करने में राजनीतिक दलों का चाहिये सहयोग !

समर प्रताप सिंह
ठाणे। राज्य चुनाव आयोग के निर्देशानुसार  ठाणे जिला प्रशासन नई मतदाता सूची तैयार करने के अभियान में जुड़ चुकी है इस बाबत ठाणे जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने अपील की है कि प्रशासन को इस मामले में राजनीतिक सहयोग चाहिए।  ताकि नए सिरे से मतदाता सूची तैयार किया जा सके। जिला प्रशासन की प्राथमिकता फोटो सहित मतदाता सूची तैयार करने की है । राजनीतिक दलों के सहयोग के साथ ही प्रशासन को आम नागरिकों के सहयोग की भी अपेक्षा है।
 ठाणे जिले के 18 विधानसभा क्षेत्रों में फोटो सहित मतदाता सूची का पुनरीक्षण किया जा रहा है।  1 नवंबर 2021 से  1 जनवरी, 2022 की पात्रता तिथि के आधार पर एक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू होगा।  इस संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजेश नार्वेकर की अध्यक्षता में ठाणे जिले में सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई। इसी अवसर पर ठाणे जिला अधिकारी राजेश नार्वेकर ने उक्त बातें कहीं।  जिला कलेक्टर । कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में वे बोल रहे थे।  चुनाव उपजिलाधिकारी अर्चना कदम, शिवसेना के विलास जोशी, अनिल भोर, अमोल नवले, भारतीय जनता पार्टी के कैलास म्हात्रे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नैनेश पाटकर, बहुजन समाज पार्टी के जमना कोरी आदि मौजूद थे।
 इस अवसर पर कलेक्टर  नार्वेकर ने कहा कि जिले के 6 लाख 11 हजार मतदाताओं के नाम बिना फोटो के हैं।  ऐसी सूचियों की जांच की जा रही है और मतदाता अपनी तस्वीरें उपलब्ध कराएं।  इसके लिए जहां राजनीतिक दलों का  सहयोग  चाहिए।  उन निर्वाचन क्षेत्रों में जहां बिना फोटो वाले मतदाताओं की संख्या अधिक है, वहां सभी राजनीतिक दलों को बीएलए (बूथ लेवल एजेंट) नियुक्त करना चाहिए। इस तरह के विचार जिलाधिकारी नार्वेकरने  उक्त बैठक में रखें।  बताया गया है कि पुनरीक्षण पूर्व कार्यक्रम के तहत दोहराव, पहचान, एकाधिक प्रविष्टियां, तार्किक त्रुटियों को दूर करने, मतदान केंद्र के अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर निरीक्षण करने, भागों के उचित निर्माण, मतदान केंद्रों के निर्माण और मानकीकरण के लिए समय सीमा 31 अक्टूबर है।  इसलिए मतदाता 31 अक्टूबर से पहले मतदाता सूची में अपने नाम व फोटो की जांच कर लें।  जिला कलेक्टर ने कहा कि जिन मतदाताओं के नाम हैं, लेकिन कोई फोटो नहीं है, उनके नाम सूची से हटाए जाएंगे, जब निरीक्षण से पता चलता है कि संबंधित व्यक्ति क्षेत्र में नहीं रहता है।
इसके लिए जिले के सभी मतदाता वेबसाइट nvsp.in पर जाकर सुनिश्चित करें कि उनका नाम मतदाता सूची में है या नहीं। यदि आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है या छूट गया है, तो आप 1 नवंबर से शुरू होने वाले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में फॉर्म 06 भरकर पंजीकरण करें।  विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान पंजीकृत मतदाताओं की पूरक सूची 5 जनवरी 2022 को प्रकाशित की जाएगी।  वर्ष 2022 में ठाणे जिले में होने वाले आगामी नगर मनपा/नगरपालिका/नगर पंचायत चुनाव के संबंध में इस मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम को महत्व मिलेगा।
215 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: