कोविड-19 की चपेट में 16 अधिकारियों सहित 146 पुलिसकर्मियों ने गवाई जान

मुंबई सारा पूरी।

महाराष्ट्र राज्य में तमाम उपायों के बावजूद भी पुलिसकर्मी खुद को कोरोना से बचाने में असफल साबित हो रहे हैं। इसका सबूत पिछले 6 महीने में कोरोना से मारे गए 186 पुलिसकर्मी हैं। इनमें 16 पुलिस अधिकारी हैं।
महाराष्ट्र पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, अब तक 2,050 पुलिस अधिकारियों समेत 18,890 पुलिसकर्मियों को कोरोना हुआ है।जिनमें से 14,975 कोरोना को मात देकर घट लौट आए हैं। 3,729 पुलिसकर्मी अब भी इलाज करवा रहे हैं। जिनमें 461 अधिकारी हैं। दबी जुबान से सिपाहियों ने बताया कि सरकार के पास प्रशासनिक सेवा से जुड़े लोगों के लिए कोरोना से बचाव की पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। इसलिए पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं।
24 घंटे में 1 की मौत
महाराष्ट्र पुलिस में कार्यरत एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 485 कोविड पॉजिटिव पुलिसकर्मी पाए गए हैं। जबकि 1 पुलिसकर्मी की मौत कोरोना से हो गई है। हालांकि, प्रशासन पुलिस के लिए हर संभव व्यवस्था कर रहा है। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन और फेस्टिवल सीजन होने की वजह से पुलिसकर्मी भी कोरोना की चपेट में आए हैं। इसीलिए इनकी संख्या में अचानक इजाफा हुआ है।

डीसीपी एन. अंबिका के अनुसार, मुंबई पुलिस में कोरोना के 5 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि 4,489 पुलिसकर्मी रिकवर हो चुके हैं। 70 पुलिसकर्मियों की मौत भी हो चुकी है।
मुंबई पुलिस में कार्यरत निचले स्तर में कुछ पुलिसकर्मियों ने बताया कि यहां स्लम इलाकों में आज भी कोरोना का प्रकोप ज्यादा है। कंटेनमेंट जोन और स्लम इलाकों के आस-पास तैनात पुलिसकर्मी कोविड के ज्यादा शिकार बन रहे हैं। इसीलिए कोरोना से संक्रमित होने वाले पुलिसकर्मियों में सर्वाधिक संख्या सिपाहियों या निचले स्तर के पुलिसकर्मियों की ही है।

स्लमस इलाकों में आज भी लोग धारा 188 यानी लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़े जाते हैं। इसके अलावा, कई पुलिसकर्मी अन्य बीमारियों से भी ग्रसित हैं। इनमें ड्यूटी के अनिश्चित घंटे, व्यायाम की कमी, स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें और असंतुलित आहार शामिल है। इसका असर स्वास्थ्य पर अधिक पड़ रहा है।

महाराष्ट्र पुलिस के आईजी विनायक देशमुख ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 485 पुलिसकर्मी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि 1 पुलिसकर्मी की मौत कोरोना से हो गई है। हालांकि, रिकवरी काफी तेजी से हो रही है। वहीं, मुंबई पुलिस के प्रवक्ता डीसीपी एन. अंबिका ने बताया कि मुंबई पुलिस कोरोना से बचने के लिए हरसंभव उपाय बरत रही है। मुंबई पुलिस में कोरोना के 5 हजार से अधिक मामले हैं, लेकिन 4,489 से अधिक रिकवर हुए हैं।

राज्य में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या 18,890 हुुई है जिसमे रिकवर होने वाले पुलिसकर्मी 14,975,अस्पतालों में भर्ती पुलिसकर्मी 3,729 कोविड ग्रस्त पुलिस अधिकारियों की संख्या 461 हुई है कोरोना से प्राण गवाने वाले 186 पुलिसकर्मी समाहित है

119 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: