मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हाथों “द धारावी मॉडल” पुस्तक का विमोचन।

(HNI Live)

मुंबई। मुंबई महानगर पालिका ने कोरोना से लड़ने में धारावी मॉडल में कामयाबी हासिल की है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के करकमलों द्वारा आज “द धारावी मॉडल” पुस्तक का प्रकाशन किया गया। इस पुस्तक के लेखक मुंबई महानगर सहायक आयुक्त,किरण दिघावकर हैं। प्रकाशन के अवसर पर मुंबई उपनगरीय जिला संरक्षक मंत्री और पर्यटन, पर्यावरण और शिष्टाचार मंत्री आदित्य ठाकरे की उपस्थित रही है।
प्रकाशन का कार्यक्रम वर्षा निवास में आयोजित किया गया था। इस प्रकाशन के अवसर पर लेखक  डीघवकर के साथ, मुंबई के मनपा आयुक्त आई. एस.चहल, अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी उपस्थित थे।
इस पुस्तक में लेखक दिघावकर ने धारावी में कोविड-19 वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए महानगर प्रशासन द्वारा किए गए उपायों की रूपरेखा तैयार की है। इन उपायों की विश्व स्तर पर प्रशंसा हो रही है। धारावी मॉडल की केंद्र सरकार, विश्व बैंक, विश्व स्वास्थ्य संगठन और विदेशों में तारीफ हो रही है।
धारावी मॉडल के रूप में, अन्य देशों में इतनी घनी आबादी वाली मलिन बस्तियों में भी इस दृष्टिकोण का पालन किया जा रहा है। धारावी मॉडल ने भी कोविड की पहली और दूसरी लहर में अपनी काबिलियत साबित की है।
धारावी कोविड प्रबंधन के विषय की जानकारी पुस्तक के रूप में दिघवकर द्वारा अनुभवों और स्मृतियों का संकलन किया गया है। यह पुस्तक अंग्रेजी में है जल्द ही मराठी और अन्य भाषाओं में अनुवादित रूप में उपलब्ध होगी। पुस्तक ई-बुक प्रारूप में भी उपलब्ध है। इससे दुनिया भर के पाठकों के लिए धारावी मॉडल को विस्तार से जानना संभव होगा।

99 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: