कोरोना विरोधी अभियान की ग्रामीण भागों में शुरुआत

वरिष्ठ संवाददाता
ठाणे। ठाणे जिले के कल्याण, मुरबाड, भिवंडी, शहापूर, अंबरनाथ तालुका में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के हाथों कोरोना को रोकने मेरा परिवार और मेरी जिम्मेदारी अभियान की शुरुआत की गई। ठाणे जिलापरिषद द्वारा जिले के ग्रामीण भागों में कोरोना कहर कम करने इस अभियान की शुरुआत की गई है। अभियान की शुरुआत जिलापरिषद अध्यक्षा सुषमा लोणे तथा जिप कार्यकारी अधिकारी हिरालाल सोनवणे के मार्गदर्शन में किया जा रहा है।
अभियान को सफल बनाने के लिए जिलापरिषद ने ५४५  पथकों का गठन किया है। इस अभियान को दो चरणों में संचालित किया जाएगा। पहला चरण १५ सितंबर से १० अक्टूबर तक चलेगा। जबकि दूसरा चरण १ अ्क्टूबर से २४ अक्टूबर, २०२० तक चलेगा। राज्य सरकार ने पूरे राज्य में कोरोना को मात देने मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी अभियान की शुरुआत की है। इसी क्रम में नागरिकं से आग्र्रह किया है कि वे इस अभियान को सफल बनाने मे अपना सहयोग दें।
अभियान केे तहत सभी आबादी को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने, महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संदेश भेजने, संदिग्ध कोविद रोगियों को खोजने के साथ-साथ मधुमेह, हृदय रोग, गुर्दा रोग और मोटापा जैसे उच्च जोखिम वाले प्रबावित लोगों की खोज और देखभाल करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
अभियान को सफल बनाने में सभी एनएमसी पदाधिकारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भागीदारी होगी। अभियान के पहले चरण के दौरान आशा कार्यकर्ता और दो स्थानीय स्वयंसेवकों का एक प्रतिनिधि विभाग के प्रत्येक नागरिक के घर जाकर उनके बुखार व रोग की जांच करेगा।  इसके अलावा, मधुमेह, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी आदि के उच्च जोखिम वाले लोगों का पता लगाया जाएगा और उन्हें आगे के उपचार के लिए भेजा जाएगा। अभियान के दूसरे चरण में, परिवार के सभी सदस्यों की फिर से जांच की जाएगी।

85 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: