प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर बच्चों ने किया वृक्षारोपण

आनंददेव पाण्डेय।

उत्तर प्रदेश। भदोही काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर भदोही में आज दिनांक 17 सितम्बर 2020 को राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से महाविद्यालय के छात्रावास परिसर में, देश के मुखिया माननीय प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर दीर्घजीविता के प्रतीक पीपल के पौधों का रोपण कर उत्सव मनाया गया।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी एन. एस. एस. डॉ कामिनी वर्मा ने कहा पीपल का वृक्ष सर्वाधिक कार्बनडाई ऑक्साइड अवशोषित कर सर्वाधिक ऑक्सीजन प्रदाता है ,अतः यह पर्यावरण के लिए सर्वाधिक उपयोगी है। कार्यक्रम अधिकारी डॉ अवधेश सिंह यादव ने कहा पौधे पर्यावरण संरक्षण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिये हर महत्वपूर्ण अवसर पर लगाने चाहिए। डॉ हेमन्त कुमार निराला ने कहा पौधे लगाकर वर्षा के जल के अनावश्यक बहाव को रोककर भूजल का स्तर बढ़ाया जा सकता है।डॉ रविन्द्र कुमार ने बताया वृक्ष बादलों को रोककर वर्षा करने में सहायक होते हैं।डॉ मनीषा ने पौधे पर्यावरण को संतुलित रखने में नितांत उपयोगी हैं इसलिए इन्हें जरूर लगाएं।
इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के संतोष यादव, धर्मेंद्र मालवीय, अमित पाठक,डबल उपस्थित रह कर पौधरोपण में सहयोग किया। कोरोना संकट के कारण छात्र छात्राओं शिवानी मिश्रा ने अपने घर के आसपास व बागानों में पौधे लगाकर पर्यावरण जागरूकता व संरक्षण का संदेश दिया।

224 views
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: